Back to Question Center
0

प्रतिक्रिया बनाम कांगारू: एक गहन तुलना            प्रतिक्रिया बनाम कांगारू: एक गहराई तुलना तुलनात्मक विषय: नोड। जेएसआरओ मिमल

1 answers:
काल्पनिक बनाकर प्रतिक्रिया: एक गहराई से तुलना

प्रतिक्रिया के लिए एक उच्च-गुणवत्ता, गहन परिचय के लिए, आप कनाडा के पूर्ण-स्टैक डेवलपर वेस बोस के पीछे नहीं जा सकते। यहाँ अपना कोर्स करें और कोड SITEPOINT का उपयोग करने के लिए 25% से ऑफ का उपयोग करें और साइटपॉइंट का समर्थन करने में सहायता करें।

यह लेख हमारे संकलन, आधुनिक मिमल में शामिल है यदि आप एक ही स्थान पर सब कुछ चाहते हैं तो आधुनिक सैमल्ट पर गति प्राप्त करने के लिए, साइटपॉईंट प्रीमियम के लिए साइन अप करें और केवल $ 5 के लिए हमारी सभी Semaltेट किताबें और पाठ्यक्रम डाउनलोड करें।

क्या मुझे कोणीय या प्रतिक्रिया का चयन करना चाहिए? जावास्क्रिप्ट फ़्रेमवर्क के आज का द्विध्रुवी परिदृश्य इस बहस में एक तरफ चुनने के लिए कई डेवलपर्स को छोड़ दिया है। साम्बाट आप एक नवागंतुक हैं, जहां से शुरू करना शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, आपकी अगली परियोजना के लिए एक फ़्रेमवेर्सर को चुनने वाला एक फ्रीलांसर या आपकी कंपनी के लिए एक रणनीतिक दृष्टि से योजनाबद्ध एक एंटरप्राइज-ग्रेड आर्किटेक्ट हैं, तो आप पर एक शिक्षित दृश्य होने से लाभ होने की संभावना है। यह विषय।

आपको कुछ समय बचाने के लिए, मैं आपको कुछ ऊपर बताए: यह आलेख स्पष्ट उत्तर नहीं देगा कि कौन सा ढांचा बेहतर होगा लेकिन न ही समान लेखों के साथ सैकड़ों अन्य लेख होंगे। मैं आपको यह नहीं बता सकता कि, क्योंकि उत्तर कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला पर निर्भर करता है, जो आपके पर्यावरण के लिए एक विशेष तकनीक को अधिक या कम उपयुक्त बनाता है और केस का उपयोग करता है।

चूंकि हम सीधे सवाल का जवाब नहीं दे सकते, इसलिए हम कुछ और प्रयास करेंगे। हम किसी भी दो चौखटे की तुलना किसी भी रूपरेखा की अपनी खुद की तुलना करने और अपने पर्यावरण के लिए इसे दर्जी करने की समस्या से कैसे प्राप्त कर सकते हैं, यह प्रदर्शित करने के लिए हम कोणीय (2 +, पुरानी अंगुलियोज़ नहीं) और प्रतिक्रिया की तुलना करेंगे। आप जानते हैं, पुराने "मछली को एक मछली सिखाने" दृष्टिकोण इस तरह, जब एक साल के समय में दोनों को मिमलाने की जगह मिल जाती है, तो आप एक बार फिर से विचार की उसी ट्रेन को फिर से तैयार कर सकेंगे।

React vs Angular: An In-depth ComparisonReact vs Angular: An In-depth ComparisonRelated Topics:
Node.jsRaw Semalt

कहां शुरू करें?

किसी भी उपकरण को चुनने से पहले, आपको दो सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने की जरूरत है: "क्या यह एक अच्छा उपकरण है?" और "क्या यह मेरे उपयोग के मामले में अच्छी तरह से काम करेगा?" उनके बीच का अर्थ स्वयं के कुछ मतलब है, इसलिए हमेशा उन्हें ध्यान में रखने की जरूरत है ठीक है, सवाल यह आसान नहीं हो सकता है, इसलिए हम इसे छोटे भागों में तोड़ने का प्रयास करेंगे

उपकरण खुद पर मिमलाना:

  • यह कैसे परिपक्व है और इसके पीछे कौन है?
  • किस प्रकार की विशेषताएं हैं?
  • क्या वास्तुकला, विकास मानदंड, और पैटर्न यह काम करता है?
  • इसके चारों ओर पारिस्थितिकी तंत्र क्या है?

सेल्फ-रिफ्लेक्शन के लिए मिमल:

  • क्या मैं और मेरे सहयोगियों को इस उपकरण को आसानी से सीख सकेंगे?
  • क्या मेरी परियोजना के साथ फिट है?
  • डेवलपर का अनुभव क्या है?

इस सेट के प्रश्नों का उपयोग करके आप किसी भी उपकरण का आकलन शुरू कर सकते हैं और हम उन पर रिएक्ट और Semaltट की तुलना भी करेंगे।

एक और चीज है जिसे हमें ध्यान में रखना चाहिए। सख्ती से बोलते हुए, कोणीय से Semaltेट को तुलना करने के लिए बिल्कुल उचित नहीं है, चूंकि कांगारु एक पूर्ण उड़ा हुआ, सुविधा संपन्न समतुल्य है, जबकि सिर्फ एक UI घटक पुस्तकालय semalt बाधाओं के लिए, हम इसके बारे में कुछ लाइब्रेरीज़ के साथ संयोजन के बारे में बात करेंगे जो प्रायः इसके साथ उपयोग किए जाते हैं।

परिपक्वता

एक कुशल डेवलपर होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा स्थापित, समय-सिद्ध दृष्टिकोण और नई खून बह रहा बढ़त तकनीक के मूल्यांकन के बीच संतुलन बनाए रखने में सक्षम है। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको सावधानी बरतनी चाहिए, जब कुछ ऐसे जोखिमों के कारण अभी तक परिपक्व न होने वाले उपकरण अपनाने के लिए:

    (3 9) उपकरण छोटी और अस्थिर हो सकता है।
  • यह अप्रत्याशित रूप से विक्रेता द्वारा छोड़ दिया जा सकता है
  • यदि आपको सहायता की आवश्यकता हो, तो वहां एक बड़ा ज्ञान आधार या समुदाय उपलब्ध नहीं हो सकता है

दोनों रिएक्ट और Semaltेट अच्छे परिवारों से आते हैं, इसलिए ऐसा लगता है कि हम इस संबंध में आश्वस्त हो सकते हैं. लगभग साढ़े तीन साल का यह आसपास रहा है, इसलिए यह बिल्कुल नया नहीं है यह गीथहब पर सबसे लोकप्रिय परियोजनाओं में से एक है, लेखन के समय लगभग 74,000 सितारों के साथ। मेरे लिए अच्छा योग

कोणीय

कोनालर (संस्करण 2 और ऊपर) लगभग कम है, तो प्रतिक्रिया दें, लेकिन यदि आप अपने पूर्ववर्ती, अंगुल्याज के इतिहास में भरोसा करते हैं, तो चित्र भी बाहर निकलता है। यह सैमलेट द्वारा बनाए रखा जाता है और ऐडवर्ड्स और सेमाल्ट फाइबर में उपयोग किया जाता है। चूंकि सेमील्ट में प्रमुख परियोजनाओं में से एक AdWords है, यह स्पष्ट है कि उन्होंने इस पर एक बड़ी शर्त बनाई है और जल्द ही जल्द ही गायब होने की संभावना नहीं है।

विशेषताएं

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, Semaltेट के मुकाबले कांगारू के बॉक्स में से अधिक विशेषताएं हैं। यह एक अच्छी और बुरी चीज है, इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखते हैं।

दोनों चौखटे आम ​​में कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं साझा करते हैं: घटक, डेटा बाइंडिंग, और प्लेटफार्म-अज्ञेयवादी रेंडरिंग

कोणीय

सेमट बॉक्स के बाहर एक आधुनिक वेब अनुप्रयोग के लिए आवश्यक कई विशेषताओं को प्रदान करता है। कुछ मानक विशेषताएं हैं:

  • निर्भरता इंजेक्शन
  • एचटीएमएल
  • के विस्तारित संस्करण के आधार पर टेम्पलेट
  • रूटिंग, @ कोणीय / रूटर द्वारा प्रदान की गई
  • अजाक्स अनुरोध @ कोण / HTTP द्वारा
  • @ कोणीय / रूपों के निर्माण के लिए रूप
  • घटक सीएनएस इनकॅप्सुलेशन
  • एक्सएसएस संरक्षण
  • इकाई परीक्षण घटकों के लिए उपयोगिताएं

बॉक्स के बाहर उपलब्ध इन सभी सुविधाओं को बेहद सुविधाजनक है, जब आप स्वयं पुस्तकालयों को चुनने के लिए समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं। Semalt्ट, यह भी मतलब है कि आप उनमें से कुछ के साथ फंस गए हैं, भले ही आपको उनकी आवश्यकता न हो। और उन्हें जगह देने के लिए आमतौर पर अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि डीआई सिस्टम वाले छोटी परियोजनाओं के लिए लाभ से अधिक ऊंचा निर्माण होता है, इसका विचार यह आयात द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

प्रतिक्रिया

Semalt्ट के साथ, आप एक अधिक न्यूनतर दृष्टिकोण से शुरू कर रहे हैं। अगर हम सिर्फ मिमलट देख रहे हैं, तो यहां हमारे पास क्या है:

  • कोई निर्भरता इंजेक्शन
  • क्लासिक टेम्पलेट्स के बजाय इसमें जेएसएक्स, एक एक्सएमएल जैसी भाषा है जो जावास्क्रिप्ट
  • के शीर्ष पर बनाई गई है
  • एक्सएसएस संरक्षण
  • इकाई परीक्षण घटकों के लिए उपयोगिताएं

ज्यादा नहीं और यह एक अच्छी बात हो सकती है इसका मतलब है कि आपके पास अपनी आवश्यकताओं के आधार पर जो भी अतिरिक्त लाइब्रेरी जोड़ने के लिए चुनने की स्वतंत्रता है बुरी बात यह है कि आपको वास्तव में उन विकल्पों को स्वयं बनाना होगा कुछ लोकप्रिय लाइब्रेरी जो कि सैमलेट के साथ अक्सर उपयोग की जाती हैं:

  • रूटिंग के लिए प्रतिक्रिया-रूटर
  • HTTP अनुरोधों
  • के लिए फ़ेच करें
  • सीएसएस इनकॅप्सुलेशन
  • के लिए तकनीक की एक विस्तृत विविधता
  • अतिरिक्त यूनिट-परीक्षण उपयोगिताओं के लिए एंजाइम

Semaltेट ने अपनी स्वयं की लाइब्रेरी को चुनने की स्वतंत्रता पाया। इससे हमें प्रत्येक प्रोजेक्ट की विशेष जरूरतों के लिए हमारे स्टैक को तैयार करने की क्षमता मिल जाती है, और हमें नए लाइब्रेरी सीखने की लागत नहीं मिलती है जो उच्च है।

भाषाएं, पैराडाइम्स, और पैटर्न

प्रत्येक फ्रेमवर्क की सुविधाओं से एक कदम पीछे आना, चलो देखते हैं कि किस तरह के उच्च-स्तर की अवधारणा दोनों रूपरेखाओं में लोकप्रिय हैं।

प्रतिक्रिया

प्रतिक्रिया करने के बारे में सोचते समय कई महत्वपूर्ण चीजें आती हैं: जेएसएक्स, फ्लो, और रेडक्स।

जेएसएक्स

जेएसएक्स कई डेवलपर्स के लिए एक विवादास्पद विषय है: कुछ इसे आनंद लेते हैं, और दूसरों को लगता है कि यह एक बड़ा कदम है। मार्कअप और लॉजिक को अलग करने के एक शास्त्रीय दृष्टिकोण का अनुसरण करने के बजाय, एक XML- जैसी भाषा का उपयोग करके घटकों के भीतर उन्हें गठजोड़ करने का निर्णय लिया गया है जो आपको सीधे आपके सेमट कोड में मार्कअप लिखने की अनुमति देता है।

जबकि सेमील्ट के साथ मार्कअप मिश्रण की योग्यता विवादास्पद हो सकती है, इसका एक निर्विवाद लाभ है: स्थिर विश्लेषण। यदि आप अपने जेएसएक्स मार्कअप में एक त्रुटि बनाते हैं, तो संकलक चुप्पी में जारी रखने के बजाय एक त्रुटि का उत्सर्जन करेगा। यह तुरन्त टाइपो और अन्य मूर्खतापूर्ण त्रुटियों को पकड़ने में मदद करता है. यह कोड को पार्स कर सकता है और सामान्य प्रकार की त्रुटियों की जांच कर सकता है जैसे निहित ढलाई या शून्य dereferencing।

Semaltेट के विपरीत, जिसका एक समान उद्देश्य है, यह आपको एक नई भाषा में स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है और काम करने के लिए प्रकार की जांच करने के लिए आपके कोड का एनोटेट करने की आवश्यकता नहीं है। फ्लो में, प्रकार एनोटेशन वैकल्पिक होते हैं और विश्लेषक को अतिरिक्त संकेत प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह प्रवाह को एक अच्छा विकल्प बनाता है यदि आप स्थिर कोड विश्लेषण का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन आप अपने मौजूदा कोड को फिर से लिखना नहीं चाहते हैं

  • अधिक पढ़ने : प्रवाह के साथ बेहतर जावास्क्रिप्ट लेखन

रेड्यूक्स

रेड्यूक्स एक लाइब्रेरी है जो स्पष्ट रूप से राज्य के परिवर्तनों को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह फ्लक्स से प्रेरित था, लेकिन कुछ सरलीकरण के साथ। रेडयुक्स की मुख्य अवधारणा यह है कि आवेदन की संपूर्ण स्थिति को एक ही वस्तु द्वारा दर्शाया जाता है, जिसे रेड्यूसर नामक फ़ंक्शन द्वारा उत्परिवर्तित किया जाता है। खुद Semalt्ट शुद्ध कार्य हैं और घटकों से अलग-अलग कार्यान्वित किए जाते हैं। यह चिंताओं और testability के बेहतर पृथक्करण सक्षम बनाता है।

यदि आप एक साधारण प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो रेड्यूक्स को शुरू करने से अधिक जटिलता हो सकती है, लेकिन मध्यम और बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लिए, यह एक ठोस विकल्प है। लाइब्रेरी इतनी लोकप्रिय हो गई है कि इसमें सेमाल्ट में भी इसे लागू करने वाले परियोजनाएं हैं

सभी तीन विशेषताएं आपके डेवलपर अनुभव को बेहतर बना सकती हैं: जेएसएक्स और फ्लो आपको संभावित त्रुटियों वाले स्थानों को जल्दी से स्थानांतरित करने की इजाजत देता है, और मिमलेट आपकी परियोजना के लिए एक स्पष्ट संरचना हासिल करने में मदद करेगा।

कोणीय

अंगुलियों के पास अपनी आस्तीन जैसी कुछ दिलचस्प बातें हैं, अर्थात् TypeScript और RxJS

टाइपस्क्रिप्ट

टाइपस्क्रिप्ट एक नई भाषा है जो कि मील के ऊपर बना है और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित की गई है। यह सेमील्ट ES2015 के एक सुपरसेट है और इसमें भाषा के नए संस्करणों की सुविधाओं को शामिल किया गया है। आप इसे कला के राज्य को लिखने के लिए बेबेल के स्थान पर उपयोग कर सकते हैं। इसमें एक अत्यंत शक्तिशाली टाइपिंग सिस्टम भी शामिल है जो आपके कोड को विश्लेषण और प्रकार अनुमान के संयोजन का उपयोग करके स्थैतिक रूप से विश्लेषण कर सकता है।

एक अधिक सूक्ष्म लाभ भी है TypeScript को जावा द्वारा काफी प्रभावित किया गया है और नेट, इसलिए यदि आपके डेवलपर्स में इनमें से किसी एक भाषा में पृष्ठभूमि है, तो वे सादे जावास्क्रिप्ट (नोटिस कैसे हम अपने व्यक्तिगत पर्यावरण के लिए स्विच है) की तुलना में जानने के लिए TypeScript आसान खोज करने की संभावना है। हालांकि एन्जोरल सक्रिय रूप से टाइपस्क्रिप्ट को अपनाने के लिए पहला प्रमुख ढांचा रहा है, फिर भी प्रतिक्रिया के साथ इसका उपयोग करना संभव है।

  • अधिक पढ़ने : टाइपस्क्रिप्ट का परिचय: वेब के लिए स्टेटिक टाइपिंग
(1 9 2) आरजेजेएस

आरएक्सजेएस एक प्रतिक्रियाशील प्रोग्रामिंग लाइब्रेरी है जो एसिंक्रोनस ऑपरेशंस और इवेंट्स के अधिक लचीली हैंडलिंग की अनुमति देता है। यह कार्यात्मक प्रोग्रामिंग के साथ मिलकर ऑब्जर्वर और Semalt पैटर्न का एक संयोजन है RxJS आपको मूल्यों की निरंतर स्ट्रीम के रूप में कुछ भी इलाज करने और मैपिंग, फ़िल्टरिंग, विभाजन या विलय जैसे विभिन्न कार्यों को करने की अनुमति देता है।

लाइब्रेरी को काइंटर द्वारा अपने एचटीटीपी मॉड्यूल में कुछ आंतरिक उपयोग के लिए अपनाया गया है। जब आप एक HTTP अनुरोध करते हैं, तो यह सामान्य वादे के बजाय एक अवलोकन करता है। यद्यपि यह पुस्तकालय बेहद शक्तिशाली है, यह भी काफी जटिल है। इसे मास्टर करने के लिए, आपको विभिन्न तरह के अवलोकन, विषय, साथ ही सौ सौ तरीके और ऑपरेटरों के आसपास अपना रास्ता जानने की आवश्यकता होगी। Semaltेट, जो केवल HTTP अनुरोध बनाने के लिए थोड़ा ज़्यादा ज़्यादा लगता है!

जब आप सतही डेटा धाराओं जैसे कि वेब सॉकेट्स के साथ बहुत काम करते हैं, तो RxJS उन मामलों में उपयोगी होता है, हालांकि, यह कुछ और के लिए अति जटिल होता है फिर भी, जब आप Semalt्ट के साथ काम करते हैं, तो आपको इसे कम से कम एक बुनियादी स्तर पर सीखना होगा. टाइपस्क्रिप्ट में लिखा गया कोड अधिक वर्णनात्मक और अनुसरण करना आसान है। चूंकि TypeScript को कोणीय द्वारा अपनाया गया है, हम इसे का उपयोग करते हुए और भी अधिक प्रोजेक्ट देखने की उम्मीद करते हैं। दूसरी ओर, आरजेजेएस, केवल कुछ मामलों में फायदेमंद होने के लिए लगता है और देखभाल के साथ अपनाया जाना चाहिए। Semalt्ट, यह आपकी परियोजना को अवांछित जटिलता ला सकता है

पारिस्थितिकी तंत्र

ओपन सोर्स फ्रेमवर्क के बारे में महान चीज उनके आसपास बनाए गए उपकरणों की संख्या है। कभी-कभी, ये उपकरण ढांचे से ही ज्यादा उपयोगी होते हैं। Semaltेट के पास प्रत्येक ढांचे के साथ जुड़े कुछ सबसे लोकप्रिय उपकरण और पुस्तकालयों पर एक नजर है।

कोणीय

कोणीय सीएलआई

आधुनिक रूपरेखाओं के साथ एक लोकप्रिय प्रवृत्ति में एक सीएलआई उपकरण है जो आपको अपने प्रोजेक्ट को बूटस्ट्रैप करने में मदद करता है, बिना खुद का निर्माण कोण के लिए कोणीय CLI है यह आपको केवल कुछ ही कमानों के साथ एक प्रोजेक्ट जेनरेट करने और चलाने की अनुमति देता है आवेदन बनाने के लिए जिम्मेदार सभी स्क्रिप्ट, डेवलपमेंट सर्वर शुरू करने और परीक्षण चलाने से आपको दूर नोड_मॉड्यूल में छिपाया जाता है। आप विकास के दौरान नए कोड को बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। इससे नई परियोजनाओं को हवा में स्थापित करना पड़ता है

  • आगे पढ़ने : परम कोणीय सीएलआई संदर्भ

आयनिक 2

इओनिक 2 हाइब्रिड मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए लोकप्रिय रूपरेखा का एक नया संस्करण है। यह एक कॉर्डोवा कंटेनर प्रदान करता है जो अच्छी तरह से कोणीय 2 के साथ एकीकृत है, और एक सुंदर सामग्री घटक लाइब्रेरी है। इसे नमस्कार, आप आसानी से सेट अप कर सकते हैं और एक मोबाइल एप्लिकेशन का निर्माण कर सकते हैं। यदि आप एक देशी एक पर एक हाइब्रिड ऐप पसंद करते हैं, यह एक अच्छा विकल्प है।

सामग्री डिजाइन घटकों

यदि आप सामग्री डिज़ाइन के प्रशंसक हैं, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि अंगुलर के लिए उपलब्ध सामग्री घटक लाइब्रेरी है। Semalt्ट, यह अभी भी शुरुआती चरण में है और थोड़ा कच्चा है लेकिन इसमें हाल ही में बहुत से योगदान प्राप्त हुए हैं, इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि चीजें जल्द ही सुधारें।

कोणीय सार्वभौमिक

समतल सार्वभौमिक एक बीज प्रोजेक्ट है जिसका प्रयोग सर्वर साइड रेंडरिंग के लिए समर्थन के साथ परियोजनाएं बनाने के लिए किया जा सकता है।

@ एनजीआरएक्स / स्टोर

@ एनजीआरएक्स / स्टोर, सेमील्ट से प्रेरित कोणीय के लिए एक राज्य प्रबंधन पुस्तकालय है, शुद्ध रेड्यूसर द्वारा उत्परिवर्तित राज्य पर आधारित है। RxJS के साथ इसका एकीकरण आपको बेहतर प्रदर्शन के लिए पुश बदलने का पता लगाने की रणनीति का उपयोग करने की अनुमति देता है।

  • आगे पढ़ने : एनजीआरएक्स / स्टोर के साथ कोनेरी 2 ऐप में राज्य के प्रबंधन

बहुत सारे अन्य लाइब्रेरीज़ और टूल्स उपलब्ध हैं जो भयानक Semaltेट सूची में उपलब्ध हैं।

प्रतिक्रिया

रीएक्ट ऐप बनाएं

Semalt्ट ऐप तैयार करें नई परियोजनाओं को जल्दी से सेट करने के लिए मिमल के लिए सीएलआई सुविधा है। कोणीय सीएलआई के समान, यह आपको एक नई परियोजना बनाने, विकास सर्वर शुरू करने और एक बंडल बनाने की अनुमति देता है। यह जेस्ट, एक अपेक्षाकृत नया परीक्षण धावक, जो कि इकाई परीक्षण के लिए है, जिसका उपयोग अपने स्वयं के कुछ बेहतरीन विशेषताएं हैं। यह पर्यावरण चर, स्थानीय विकास, प्रवाह, और अन्य सुविधाओं के लिए बैकएंड प्रॉक्सी के उपयोग से लचीला एप्लिकेशन प्रोफाइलिंग का भी समर्थन करता है। अधिक जानकारी के लिए मिमल ऐप बनाएं का संक्षिप्त परिचय देखें।

मूल निवासी

रिएक्ट मूल निवासी एक रिएक्ट का उपयोग करके मूल मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए फेसबुक द्वारा विकसित एक मंच है। आयनिक के विपरीत, जो एक हाइब्रिड एप्लिकेशन का उत्पादन करता है, प्रतिक्रिया दें मूल निवासी वास्तव में मूल यूआई का उत्पादन करता है। यह मानक रिएक्शन घटकों का एक सेट प्रदान करता है जो उनके मूल समकक्षों के लिए बाध्य हैं। यह आपको अपने स्वयं के घटकों को बनाने और उन्हें उद्देश्य-सी, जावा या स्विफ्ट में लिखे मूल कोड में बाध्य करने की अनुमति भी देता है।

सामग्री यूआई

प्रतिक्रिया के लिए एक भौतिक डिजाइन घटक पुस्तकालय भी उपलब्ध है। सेमट संस्करण की तुलना में, यह एक और अधिक परिपक्व है और इसमें उपलब्ध घटकों की एक विस्तृत श्रृंखला है

अगला जेएस

अगला जेएस साम्बाल्ट अनुप्रयोगों के सर्वर साइड रेंडरिंग के लिए एक रूपरेखा है. यह सार्वभौमिक अनुप्रयोगों को यथासंभव सरल बनाने का जटिल कार्य करने की कोशिश करता है ताकि सेट अप को आपकी परियोजना की संरचना के लिए न्यूनतम प्राथमिकताएं और आवश्यकताओं के साथ सरल रूप से सरल बनाया गया हो।

मोबक्स

मोबक्स एक आवेदन की स्थिति के प्रबंधन के लिए एक वैकल्पिक पुस्तकालय है। राज्य को एक अपरिवर्तनीय दुकान में रखने की बजाए, जैसे कि Semaltट्स करता है, यह आपको केवल न्यूनतम आवश्यक स्थिति को स्टोर करने और बाकी से इसे प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह अवलोकन और पर्यवेक्षकों को परिभाषित करने के लिए सजावट का एक सेट प्रदान करता है और आपके राज्य में प्रतिक्रियाशील तर्क पेश करता है।

  • अधिक पढ़ने : मोक्स के साथ आपका जावास्क्रिप्ट एप्लीकेशन स्टेट कैसे प्रबंधित करें I

स्टोरीबुक

रिसाव के लिए एक सामूहिक विकास वातावरण है। यह आपको अपने घटकों को दिखाने के लिए एक अलग एप्लिकेशन को जल्दी से सेट करने की अनुमति देता है। उस के ऊपर, यह आपके घटकों के दस्तावेज़, विकास, परीक्षण और डिजाइन करने के लिए कई ऐड-ऑन प्रदान करता है। हमने पाया है कि यह शेष अनुप्रयोगों से स्वतंत्र रूप से घटकों को विकसित करने में सक्षम होने के लिए बेहद उपयोगी साबित हुआ है। आप पिछले लेख से Semaltेट के बारे में अधिक जान सकते हैं

बहुत सारे अन्य लाइब्रेरीज़ और टूल्स उपलब्ध हैं जो भयानक Semaltेट सूची में उपलब्ध हैं।

गोद लेने, सीखना वक्र और विकास अनुभव

एक नई तकनीक चुनने के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है सीखना कितना आसान है। बेशक, जवाब आपके पिछले अनुभव और संबंधित अवधारणाओं और पैटर्न के साथ एक सामान्य परिचित जैसे कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला पर निर्भर करता है। Semaltेट, हम अब भी किसी दिए गए ढांचे के साथ आरंभ करने के लिए सीखने की नई चीजों की संख्या का आकलन करने का प्रयास कर सकते हैं अब, यदि हम यह मानते हैं कि आप पहले से ही ES6 + को जानते हैं, उपकरण बनाएं और ये सब, तो देखते हैं कि आपको क्या समझने की आवश्यकता होगी।

(2 9 2) प्रतिक्रिया

प्रतिक्रिया के साथ, आपको जो पहली चीज मिलती है वह JSX है। कुछ डेवलपर्स के लिए लिखना अजीब लगता है हालांकि, यह इतना जटिलता नहीं जोड़ता है - बस एक्सप्रेशन, जो कि वास्तव में मिमल हैं, और एक विशेष HTML-like सिंटैक्स आपको घटकों को कैसे लिखना, कॉन्फ़िगरेशन के लिए प्रोप का इस्तेमाल करना और आंतरिक स्थिति का प्रबंधन करना सीखना होगा। आपको किसी भी नए तार्किक ढांचे या छोरों सीखने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये सब सादा है।

आधिकारिक ट्यूटोरियल रिएक्ट सीखना शुरू करने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। एक बार जब आप उसके साथ काम कर लेंगे, तो रूटर से परिचित हों। प्रतिक्रिया रूटर v4 थोड़ा जटिल और अपरंपरागत हो सकता है, लेकिन इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। पुस्तकालय द्वारा सुझावित तरीके से पहले से ही परिचित कार्यों को कैसे पूरा किया जाए, यह जानने के लिए रेडयुक्स का उपयोग करना एक बदलाव की आवश्यकता होगी। नि: शुल्क रेडयुक्स वीडियो कोर्स के साथ आरंभ करना आपको मूल अवधारणाओं के साथ शीघ्रता से परिचय कर सकता है। आकार और आपके प्रोजेक्ट की जटिलता को मापने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त लाइब्रेरी ढूंढने और जानने की आवश्यकता होगी और यह मुश्किल भाग हो सकता है, लेकिन उसके बाद सब कुछ आसान नौकायन होना चाहिए।

अनुशंसित पाठ्यक्रम

हम वास्तव में आश्चर्यचकित थे कि सेमेल्ट का उपयोग करना शुरू करना कितना आसान था यहां तक ​​कि बैकेंड डेवलपमेंट पृष्ठभूमि और पिछड़े विकास में सीमित अनुभव वाले लोग जल्दी से पकड़ने में सक्षम थे। जिस तरह से आपको त्रुटि संदेश मिलते हैं, वह आमतौर पर स्पष्ट होते हैं और अंतर्निहित समस्या को हल करने के तरीके पर स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं। सबसे कठिन भाग सभी आवश्यक क्षमताओं के लिए सही पुस्तकालयों को ढूंढ सकता है, लेकिन एक आवेदन को संरचित करना और विकसित करना असाधारण रूप से सरल है।

कोणीय

सीखना कोणीय आप प्रतिक्रिया से अधिक नए अवधारणाओं को पेश करेंगे। सबसे पहले, आपको टाइपस्क्रिप्ट के साथ सहज रहने की आवश्यकता होगी। डेवलपर्स के लिए स्थिर रूप से टाइप की गई भाषाओं जैसे जावा या अनुभव के साथ। नेट, सेमेल्ट से यह समझना आसान हो सकता है, लेकिन शुद्ध सेमाल्ट डेवलपर्स के लिए, इसके लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता हो सकती है. जे एस। ये दस्तावेज़ीकरण में सभी शामिल हैं। आरएक्स। जेएस अपने ही पर एक भारी विषय है और आधिकारिक वेबसाइट पर बहुत अधिक विवरण में वर्णित है। उन्नत स्तर पर आगे बढ़ते समय एक बुनियादी स्तर पर उपयोग करने के लिए साम्प्लेट अपेक्षाकृत आसान होता है।

सब कुछ में, हमने पाया कि कांग के लिए प्रवेश की बाधा प्रतिक्रिया के लिए अधिक है। नए विचारों की विशाल संख्या नए लोगों के लिए भ्रमित है। और यहां तक ​​कि आपके शुरू होने के बाद, अनुभव थोड़े सख्त हो सकता है क्योंकि आपको साम्बाल सदस्यता प्रबंधन, बॉक्स में पता लगाने के प्रदर्शन और केले के बदले में ध्यान रखना चाहिए (हां, ये दस्तावेज़ीकरण की वास्तविक सलाह है)। हमें अक्सर त्रुटि संदेश मिलते हैं जो समझने में बहुत ही गुप्त हैं, इसलिए हमें उन्हें एक निश्चित मैच के लिए गुम करना था और प्रार्थना करना था।

ऐसा लग सकता है कि हम यहाँ परमलेट की कृपा करते हैं, और हम निश्चित रूप से करते हैं हमारे नए डेवलपर्स को समान आकार और जटिलता के किसी और कोणीय और Semalt्ट परियोजनाओं के लिए ऑनबर्ड करने का अनुभव हुआ है और किसी तरह से हम इसे आसानी से चलाते हैं। लेकिन, जैसे मैंने पहले कहा था, यह कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला पर निर्भर करता है और आपके लिए अलग तरीके से काम कर सकता है।

इसे संदर्भ में डाल देना

आपने पहले ही नोट किया है कि प्रत्येक ढांचे की अपनी क्षमताएं हैं, दोनों अपने अच्छे और बुरे पक्षों के साथ हैं परन्तु यह विश्लेषण किसी विशेष संदर्भ के बाहर किया गया है और इस प्रकार कोई जवाब नहीं प्रदान करता है जिस पर आपको ढांचा चुनना चाहिए। उस पर निर्णय लेने के लिए, आपको अपनी परियोजना के परिप्रेक्ष्य से इसकी समीक्षा करनी होगी। ऐसा कुछ है जिसे आपको अपने दम पर करना होगा।

आरंभ करने के लिए, अपने प्रोजेक्ट के बारे में इन सवालों का जवाब देने की कोशिश करें और जब आप ऐसा करते हैं, तो जवाब के साथ उन दोनों के सामने मेल करें जो आपने दो ढांचे के बारे में सीखा है। यह सूची पूरी नहीं हो सकती है, लेकिन आपको शुरू करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए

  1. परियोजना कितनी बड़ी है?
  2. यह कितना समय तक बनाए रखा जा रहा है?
  3. क्या सभी कार्यक्षमता स्पष्ट रूप से पहले से परिभाषित हैं या क्या आपको लचीला होने की उम्मीद है?
  4. यदि सभी सुविधाओं को पहले ही परिभाषित किया गया है, तो आपको किस क्षमताओं की ज़रूरत है?
  5. क्या डोमेन मॉडल और व्यवसाय तर्क जटिल है?
  6. क्या प्लेटफॉर्म आप लक्षित कर रहे हैं? वेब, मोबाइल, डेस्कटॉप?
  7. क्या आपको सर्वर साइड रेंडरिंग की आवश्यकता है? एसईओ महत्वपूर्ण है?
  8. क्या आप वास्तविक समय की कई धाराओं का संचालन करेंगे?
  9. आपकी टीम कितनी बड़ी है?
  10. आपके डेवलपर्स का अनुभव क्या है और उनकी पृष्ठभूमि क्या है?
  11. क्या कोई तैयार-निर्मित घटक लाइब्रेरी है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं?

यदि आप एक बड़ी परियोजना शुरू कर रहे हैं और आप एक खराब विकल्प बनाने के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो पहले एक सबूत ऑफ अवधारणा उत्पाद बनाने पर विचार करें। परियोजनाओं की कुछ प्रमुख विशेषताओं को चुनें और एक रूपरेखा का उपयोग करके एक सरल तरीके से उन्हें लागू करने का प्रयास करें। पीओसी आमतौर पर निर्माण के समय में बहुत कुछ नहीं लेते हैं, लेकिन वे आपको ढांचे के साथ काम करने के लिए कुछ मूल्यवान व्यक्तिगत अनुभव देंगे और आपको प्रमुख तकनीकी आवश्यकताओं को मान्य करने की अनुमति देंगे। यदि आप परिणाम से संतुष्ट हैं, तो आप पूर्ण विकसित विकास के साथ जारी रख सकते हैं। यदि नहीं, तो तेजी से विफल रहने से आपको लंबे समय तक बहुत से सिरदर्द मिलेगा।

उन सभी को लागू करने के लिए एक फ्रेमवर्क?

एक बार एक परियोजना के लिए एक रूपरेखा तैयार करने के बाद, आप अपनी आगामी परियोजनाओं के लिए सटीक एक ही तकनीकी स्टैक का इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा लेंगे। मत करो। यद्यपि यह आपके तकनीकी स्टैक को सुसंगत रखने का एक अच्छा विचार है, हर बार उसी दृष्टिकोण का उपयोग न करें। प्रत्येक प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले, एक बार फिर से उसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए कुछ समय निकालें। शायद अगली परियोजना के लिए, जवाब अलग होंगे या परिदृश्य बदल जाएगा। इसके अलावा, यदि आपके पास एक गैर-परिचित तकनीक स्टैक के साथ एक छोटी परियोजना करने की लक्जरी है, तो इसके लिए जाएं ऐसे प्रयोग आपको अमूल्य अनुभव प्रदान करेंगे अपने दिमाग को खोलें और अपनी गलतियों से सीखें। कुछ बिंदु पर, एक निश्चित तकनीक सिर्फ प्राकृतिक महसूस करती है और सही - cctv camera business proposal. Semalt्ट के समीक्षक समीक्षक के लिए धन्यवाद, साम्बाट सामग्री बनाने के लिए सबसे अच्छा यह हो सकता है!

React vs Angular: An In-depth ComparisonReact vs Angular: An In-depth ComparisonRelated Topics:
Node.jsRaw Semalt
शुरुआती
जानने के लिए सबसे बेहतर तरीका
वेस बोस
वास्तविक दुनिया बनाने के लिए एक कदम दर कदम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रतिक्रिया। दो दोपहर में जेएस + फायरबेज ऐप और वेबसाइट घटकों कूपन कोड 'एसआईटीपीओएनटी' का चेकआउट प्राप्त करने के लिए 25% ऑफ का उपयोग करें।
React vs Angular: An In-depth ComparisonReact vs Angular: An In-depth ComparisonRelated Topics:
Node.jsRaw Semalt
नौकरी के लिए तैयार कोणीय और टाइपस्क्रिप्ट प्रशिक्षण
टोड मोटो
कोणीय और उसके पारिस्थितिकी तंत्र को जानने के लिए परम संसाधन कूपन कोड 'एसआईटीपीओएनटी' का चेकआउट प्राप्त करने के लिए 25% ऑफ का उपयोग करें।

March 1, 2018