Back to Question Center
0

कैसे वेब डेवलपर्स तकनीकी एसईओ में सुधार कर सकते हैं?

1 answers:

जैविक खोज परिणामों पर वेबसाइट की दृश्यता किसी भी वेबसाइट के प्रचार और विकास का प्राथमिक उद्देश्य है. आपकी साइट को सही ढंग से बनाया और डिज़ाइन किया गया हो सकता है, लेकिन अगर यह पहले या दूसरे खोज परिणाम पृष्ठ पर प्रदर्शित नहीं होता है, तो आप कोई ट्रैफ़िक और बिक्री के साथ समाप्त नहीं होंगे. खोज इंजन अनुकूलन आपकी साइट की स्थिति में सुधार कर सकता है और आपकी साइट पर लक्षित ट्रैफ़िक को बढ़ा सकता है. हालांकि, इसे बुद्धिमानी से और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. मेरा मतलब है कि आपको अपनी वेबसाइट डिज़ाइन, कोड और संरचना के लिए ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीकों को कार्यान्वित करने की आवश्यकता है.

एसईओ लिंक निर्माण और खोजशब्द अनुसंधान से कहीं ज्यादा है. एसईओ डेवलपर्स द्वारा नियंत्रित कई तकनीकी पहलु हैं जो खोज परिणाम पृष्ठ पर आपकी साइट रैंक को निर्धारित करते हैं. इस लेख में, हम कुछ तकनीकी एसईओ पहलुओं के बारे में बात करेंगे जो आपकी वेबसाइट की स्थिति में सुधार कर सकते हैं और अपने डोमेन पर अधिक लक्षित ट्रैफ़िक ला सकते हैं.

seo developer

वेब डेवलपर्स के लिए एसईओ ट्यूटोरियल

तकनीकी खोज इंजन अनुकूलन सभी तत्वों को संदर्भित करता है जो हमेशा दृश्य के पीछे रखे जाते हैं. औसत उपयोगकर्ता स्रोत कोड को देखे बिना इन पहलुओं का पालन नहीं कर सकता. निम्नलिखित तत्व तकनीकी एसईओ स्पीड, रीडायरेक्शन, एचटीपी हेडर, फ्लैश, जावास्क्रिप्ट इत्यादि का संदर्भ देते हैं. आइए हम इन पहलुओं में से कुछ पर विचार करें कि वे आपकी साइट एसईओ में कैसे योगदान कर सकते हैं.

  • साइट गति

साइट की गति के रूप में इस तरह के एसईओ पहलू आपकी वेबसाइट डेवलपर्स के लिए नंबर एक प्राथमिकता होनी चाहिए. पृष्ठ की गति एक आवश्यक Google रैंकिंग कारक है जो सीधे साइट के साथ उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित करती है. अंत में, यह आपकी साइट रूपांतरण और अन्य वेबसाइट मीट्रिक को प्रभावित करता है. बस याद रखें कि जब तक आप अपलोड करने पर क्लिक नहीं करते हैं तब तक आप कितनी देर तक प्रतीक्षा करते हैं. यह इस प्रक्रिया में 3-5 सेकंड से ज्यादा समय लगता है उपयोगकर्ताओं को परेशान महसूस हो रहा है और खोज परिणामों पर लौट आ रहा है.

यदि आप उपयोगकर्ताओं को एक संपूर्ण अनुभव प्रदान करना चाहते हैं और Google पर उच्च रैंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी साइट की गति का ध्यान रखना चाहिए. आप Google स्पीड टेस्ट टूल का उपयोग करके अपनी साइट की गति की जांच कर सकते हैं या अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ अपनी साइट की गति की तुलना कर सकते हैं.

seo site

  • रीडायरेक्ट्स

दुर्भाग्यवश, बहुत सारे वेब डेवलपर्स हैं जो वेबसाइट पुनर्निर्देशन गलत करते हैं. दो प्रकार के पुनर्निर्देशन एक साइट पर रखे जा सकते हैं - 301 और 302 रीडायरेक्ट्स. आमतौर पर एसईओ में पहला प्रकार की रीडायरेक्ट का उपयोग किया जाता है एक पृष्ठ कहीं स्थानांतरित हो गया है या नीचे ले जाया गया है. इस स्थिति में, आपको उपयोगकर्ताओं को रीडायरेक्ट करने की आवश्यकता है साथ ही साथ खोज बॉट्स को एक उपयुक्त नया पृष्ठ पर भेजना होगा. 301 पुनर्निर्देशों को लागू करने का एक और कारण एक सूचकांक से डुप्लिकेट सामग्री को निकालने के लिए है. 301 पुनर्निर्देशन विभिन्न वेबसाइट पन्नों में कुछ ताकत देने और सुनिश्चित करें कि आप पिछले वेबपेज संस्करणों के सभी लिंक रस को सहेजने का एक आदर्श अवसर के रूप में कार्य करता है.

302 रीडायरेक्ट का उपयोग तब किया जाता है जब कोई पृष्ठ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध होता है (f. ई. अगर कुछ उत्पाद इस समय स्टॉक से बाहर है) या आप अपने ग्राहकों के लिए कुछ नए ग्राहकों की प्रतिक्रिया पाने के लिए अपने नए डोमेन संस्करण का परीक्षण करते हैं, लेकिन अपने पुराने डोमेन संस्करण की रैंकिंग को सहेजना चाहते हैं. 302 रीडायरेक्ट सही ढंग से काम करता है जब एक वेबसाइट के मालिक को यकीन है कि एक कदम स्थायी नहीं होगा. इस मामले में, Google रीडायरेक्ट में लिंक का रस नहीं पास करेगा, साथ ही साथ किसी इंडेक्स से पुराने वेब पेज यूआरएल को नहीं हटाएगा. यही कारण है कि 301 और 302 रीडायरेक्ट्स को भ्रमित करने से आपकी साइट एसईओ प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकता है.

December 22, 2017
कैसे वेब डेवलपर्स तकनीकी एसईओ में सुधार कर सकते हैं?
Reply