Back to Question Center
0

एसईओ दिशानिर्देशों के अनुसार वेब डिजाइन कैसे तैयार करें?

1 answers:

किसी भी व्यवसाय के लिए खोज इंजन अनुकूलन महत्वपूर्ण है जो ऑनलाइन चलती है क्योंकि यह ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और लक्षित ट्रैफ़िक को आकर्षित करने का एकमात्र तरीका है. वेबसाइट के विकास में कई महत्वपूर्ण चरणों शामिल हैं. इन चरणों में से एक वेबसाइट डिजाइन के लिए समर्पित है. हालांकि, कई ऑनलाइन व्यापारियों को पता नहीं है कि खोज इंजन अनुकूलन को वेब डिज़ाइन प्रक्रिया में बनाया जाना चाहिए. यही कारण है कि वे इस तथ्य के बाद अपने वेब डिज़ाइन अनुकूलन को बनाने के लिए मजबूर करते हैं जब वे स्थिति और ट्रैफिक प्रवाह में गिरावट का पालन करते हैं.

what is seo in web design

आपकी वेबसाइट आपकी डिजिटल मार्केटिंग दुनिया के केंद्र में स्थित है और आपके ब्रांड के बारे में जनमत जनरेट करता है. यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह आकर्षक और अच्छी तरह से तैयार की जाती है और साथ-साथ उपयोग में आसान और पार्स भी है. यह एक सामान्य स्थिति है जब वेबसाइट के मालिक एसईओ के बारे में पहले नहीं सोचते हैं और एक वेबसाइट तैयार करने के बाद इसके बारे में याद करते हैं. खराब तरीके से अनुकूलित वेब डिज़ाइन वाली इस तरह की साइटें अक्सर दुख की बात है कि एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग मोर्चे पर कमी आई है. ये वेबसाइट उज्ज्वल और आकर्षक हो सकती हैं, लेकिन बिना किसी अनुकूल अनुकूलन के, वे एसईआरपी पर नहीं दिखाई देंगे.

इस संक्षिप्त दिशानिर्देश के माध्यम से, आप जानेंगे कि Google पर सर्वोच्च रैंक प्राप्त करने के लिए अपनी साइट डिज़ाइन में खोज इंजन अनुकूलन कैसे एकीकृत किया जाए. हम आपको बताएंगे कि आपको साइट पर विचार करने की आवश्यकता क्या है जो खोज विपणन उद्देश्यों के लिए बनाई गई है और सही उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है.

वेब डिजाइन में एसईओ को एकीकृत करने के तरीके

आपकी साइट पर उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने और खोज बॉट इंडेक्स को अपनी साइट पर सक्षम करने और इसे दिखाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन में शामिल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं किसी उपयुक्त उपयोगकर्ता की क्वेरी के लिए खोज परिणाम पृष्ठ.

  • यूआरएल संरचना

आपके यूआरएल को आपकी सामग्री विषय निर्धारित करने के लिए अपने साइट आगंतुकों और गूगल बॉट्स दोनों के लिए धारणा देना चाहिए कि क्या आपकी सामग्री प्रासंगिक है उनकी पूछताछ के लिए या नहीं. आपके यूआरएल स्थैतिक और वर्णनात्मक होने चाहिए और इसमें प्रासंगिक और उच्च मात्रा खोज शब्द शामिल होंगे. मैं आपको गैर-वर्णनात्मक और थोक यूआरएल से बचने के लिए सलाह देता हूं क्योंकि वे आपके एसईओ प्रयासों में कोई मूल्य नहीं ला सकते हैं.

लंबी और बहु-शब्द URL को कार्यान्वित करते समय, अंडरस्कोर के बजाय डैश का उपयोग करना उचित है. इसके अलावा, एसईओ विशेषज्ञ यूआरएल में अप्रासंगिक शब्दों और आईडी नंबरों का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह देते हैं.

  • वेबसाइट नेविगेशन

आपकी साइट नेविगेशन सरल, कुशल और आसानी से उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके वेबसाइट विज़िटर को सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता प्राप्त हो अनुभव. एक नियम के रूप में, वेबसाइट वेब पेज के शीर्ष पर या आपके पृष्ठ के बाईं ओर स्थित अपने नेविगेशन मेनू पर स्थित होते हैं. हालांकि, कुछ ऑनलाइन व्यापारिक वेबसाइटों को ध्यान में रखते हुए अन्य जगहों पर अपने मेनू में जगह नहीं रखती. पेशेवर वेबमास्टर्स एक आंख-ट्रैकिंग और प्रयोज्यता के अध्ययन को एक निर्णय लेने से पहले करते हैं जहां एक मेनू या पॉप-अप लगाया जाता है और उसके बाद ही वेबसाइट डिजाइन में इसे शामिल किया जाता है.

seo in web design

फ्लैश डिज़ाइन तत्वों, साथ ही साथ ड्रॉपडाउन, का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन क्रॉलर्स के लिए संभावित रूप से अधिक मुश्किल हो सकते हैं और आपकी साइट को नेविगेट और पार्स कर सकते हैं. टेक्स्ट लिंक्स को मेनू आइटम को प्रबंधनीय बनाना चाहिए और अनावश्यक विकल्पों के साथ वेबसाइट आगंतुकों को डूब नहीं करना चाहिए.

December 22, 2017
एसईओ दिशानिर्देशों के अनुसार वेब डिजाइन कैसे तैयार करें?
Reply