Back to Question Center
0

अमेज़ॅन यूके वेंडर सेंट्रल और अमेज़ॅन यूके सेल्स सेंट्रल के बीच क्या अंतर है?

1 answers:

हम अक्सर अपने ग्राहकों से जो प्रश्न पूछते हैं वह "अमेज़ॅन वेंडर और सेल्स सेंट्रल के बीच क्या अंतर है?" ऐसा लगता है कि यह एक विवादास्पद मुद्दा है जिसके लिए दोनों उपकरणों का विस्तृत विश्लेषण आवश्यक है। इस लेख में, हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि आप इन अमेज़ॅन मार्केटिंग टूल्स का उपयोग कैसे कर सकते हैं और वे आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

आप इस विषय के आधार पर बहुत सारे लेख और चर्चा पा सकते हैं। हालांकि, अमेज़ॅन ब्रांड रजिस्ट्री में अंतिम परिवर्तन के कारण स्पष्ट होने के लिए क्या इस्तेमाल किया जा रहा है, जटिलता से जटिल हो गया है। वर्तमान में, अमेज़ॅन रैंकिंग प्रणाली खाते में अतिरिक्त सुविधाओं, नियम, फीस और प्रतिबंधों को लेती है।

इसलिए हमें अमेज़ॅन यूके वेंडर सेंट्रल और बिक्री के मध्य के बीच अंतर को अंतिम रैंकिंग एल्गोरिदम अपडेट और सस्ता माल के बाद चर्चा के लिए एक मजबूत आवश्यकता महसूस होती है।

यह लेख उन विक्रेताओं के लिए उपयोगी होगा, जिनके पास विक्रेता सेंट्रल के माध्यम से बिक्री के बारे में अनुबंधित होता है या जो विक्रेता केंद्रीय से विक्रेता केंद्रीय या उप-कविता में स्विच करना चाहते हैं तो, चलो चलें।

अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल क्या है?

अमेज़ॅन वेंडर सेंट्रल अमेज़ॅन ऑनलाइन इंटरफ़ेस है जो निर्माताओं और विक्रेताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आप इस अमेज़ॅन कार्यक्रम के माध्यम से अपनी सामग्री बेच रहे हैं, तो आप प्रथम-पक्ष विक्रेता हैं इसका मतलब है कि आपको ड्रॉप शिपिंग में दिलचस्पी नहीं है, आप थोक में बेच रहे हैं। यह प्रोग्राम उन बड़े निर्माताओं के लिए सबसे अच्छा है, जिनके पास अपने स्वयं के कारखानों हैं। आप अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल पर केवल निमंत्रण द्वारा पंजीकृत किया जा सकता है। यदि आप वाक्यांश "एमेजॉन डॉट कॉम से शिप और बेचे गए" देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह अमेज़ॅन वेंडर सेंट्रल का प्रतिभागी है।

इस कार्यक्रम के अनुसार, अमेज़न आपके सभी आदेशों का प्रबंधन करता है और उन्हें पूरे देश में विभिन्न गोदामों में भेजता है। इसके अलावा, अमेज़ॅन मर्चेंडाइज़ को धारण करता है और व्यक्तिगत आदेश पूरा करता है।

अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल

के लाभ अमेज़ॅन विक्रेता केंद्रीय कार्यक्रम के लाभों में से, हम सादगी, परिचितता और सुरक्षा को बता सकते हैं। तो आइए इन सुविधाओं पर अधिक विस्तृत चर्चा करें।

जब मैं सादगी के बारे में बात कर रहा हूं, मेरा मतलब है कि अमेज़न आपके लिए सब कुछ बनाती है। आपको जो सब कुछ करना है, उसे अमेज़ॅन के लिए बड़ा ऑर्डर और गोदामों को जहाज सूची बेचना है।.अमेज़न सभी पूर्णता और रिटर्न का प्रबंधन करता है

एक अन्य लाभ परिचित और सादगी है अमेज़ॅन एक सरल सीधा-अप wholesales मॉडल का उपयोग करता है जिसके अनुसार आप शर्तों को मोर्चे पर बातचीत कर सकते हैं।

इसके अलावा, इस कार्यक्रम के अनुसार, अमेज़ॅन आपकी सामग्री का मालिक है और इसे किसी भी तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के उत्पादों से ज्यादा बेचने के लिए सबसे अच्छा बनाता है जिसके साथ अमेज़ॅन को अपने राजस्व का हिस्सा लेना है।

तो, जैसा कि अमेज़न अपने हितों का पीछा करता है, अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल कार्यक्रम के प्रतिभागियों को कई लाभ मिलते हैं जैसे कि:

(2 9)
  • अमेज़ॅन की एल्गोरिदम पुरस्कार अपने स्वयं के उत्पादों;
  • "अमेज़ॅन.कॉम द्वारा शिप और बेचे गए" नुस्खे उपयोगकर्ता के विश्वास और विश्वसनीयता को प्रेरित करती है;
  • अमेज़ॅन प्राइम पात्रता (इन्वेंट्री हमेशा समय पर भेज दी जाती है, और अमेज़ॅन सभी ग्राहक सेवाओं और क्षतिपूर्तियां मानता है);
  • अमेज़ॅन उत्पादों को आमतौर पर समझदार कारणों के लिए खरीदें बॉक्स जीतना;
  • अमेज़ॅन आपको उच्च सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि अब आप व्यापारिक भागीदार हैं।
  • इसके अतिरिक्त, इस कार्यक्रम का उपयोग करते हुए, आप अमेज़ॅन मार्केटिंग सर्विसेज (एएमएस) और अन्य प्रीमियम मार्केटिंग अवसरों तक पहुंच प्राप्त करते हैं जो किसी भी अन्य बिकने वाले कार्यक्रमों में उपलब्ध नहीं हैं। आपको अमेज़ॅन ए + कंटेंट प्रोग्राम और अमेज़ॅन वाइन का उपयोग करने का मौका मिलता है। ये उपकरण आपको आपकी बिक्री को 10% तक बढ़ाने में मदद करेंगे और अपने ब्रांड जागरूकता का विस्तार करेंगे।

    अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल

    के कमजोर अंक इस कार्यक्रम का सबसे बड़ा माइनस कम मार्जिन है। आपको अमेज़ॅन सेवाओं के लिए भारी शुल्क देना होगा, इसलिए आपका लाभ पहली बार आपके खर्चों से कम हो सकता है। इसके अलावा, आपके खुदरा मूल्य पर आपके पास कोई नियंत्रण है और न्यूनतम लागत निर्धारित नहीं कर सकते

    एक और नकारात्मक पक्ष यह है कि आपके भौगोलिक बाज़ार सीमित हैं आपकी सभी बिक्री गतिविधि केवल अमेज़ॅन.कॉम पर आधारित हो सकती है। यदि आप अपने सामान को अन्य अमेज़ॅन सबडोमेन पर खुद को रिटेल करना चाहते हैं, तो आपको अतिरिक्त विक्रेता सेंट्रल अकाउंट्स बनाने की आवश्यकता होगी।

    इस अमेज़ॅन प्रोग्राम के अनुसार, आप इन्वेंट्री आकार को नियंत्रित नहीं कर सकते। इसका मतलब यह है कि आप अपने सामान और उप-कविता पर बढ़ती मांग से लाभ नहीं ले सकते हैं यदि आपके उत्पाद तेजी से बढ़े नहीं हैं, तो अमेज़न आपको भंडारण के लिए शुल्क ले सकता है (जितना अधिक समय आप इसे नहीं बेच सकते हैं, जितना अधिक आप भुगतान करेंगे) ।

    इस कार्यक्रम का एक और कमजोर बिंदु धीमी भुगतान है। आप 60 दिनों के भीतर अपना भुगतान प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इसे थोड़ा और तेज़ करना चाहते हैं, तो 30 दिन के लिए, आपको 2% शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, कई अन्य संबंधित शुल्क जैसे मार्केट डेवलपमेंट फंड्स और पैकेजिंग फीस हैं

    अमेज़ॅन विक्रेता केंद्र के विपरीत, विक्रेता केन्द्रीय किसी भी विश्लेषणात्मक और अनुसंधान कार्यों को प्रदान नहीं करता है।.विक्रेता सेंट्रल एनालिटिक्स सीमित है और आपकी मार्केट उपस्थिति की पूरी तस्वीर नहीं दिखाती है इसके अलावा, आप अपने ग्राहकों से संबंधित किसी भी डेटा की जांच कर सकते हैं। यह आपके लिए अपने खरीदारों से संपर्क करने के लिए निषिद्ध है। किसी भी ग्राहक के मुद्दों को अमेज़ॅन के ग्राहक सेवा द्वारा हल किया जाता है

    उपर्युक्त सभी को समाप्त करने के लिए, मैं यह कहना चाहूंगा कि विक्रेता केंद्रीय आपके व्यवसाय की जरूरतों को पूरा कर सकता है यदि आप एक प्रमुख निर्माता हैं जो एक और बाज़ार की तलाश में है। इस परिस्थिति में, आपको अपने ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने और अपने उत्पादों के प्रदर्शन में सुधार के साथ ही उत्पादन, नवाचार और आत्म-सुधार पर ध्यान केंद्रित करने का मौका अर्जित करने का एक शानदार अवसर प्राप्त होगा। इस प्रोग्राम का उपयोग करते हुए, आपको शिपिंग, ग्राहक सहायता और अन्य समय-उपभोक्ता सेवाओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जिन्हें आपको तीसरे पक्ष के फुटकर विक्रेता के रूप में करना होगा।

    अमेज़ॅन विक्रेता केंद्र क्या है?

    अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल एक अमेज़ॅन द्वारा डिजाइन किए गए ऑनलाइन उपकरण है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन व्यापारियों को अपने सामानों को सीधे अमेज़ॅन के उपभोक्ताओं के लिए बेचने के लिए सहायता करता है। आम तौर पर बोलते हुए, अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल को तीसरे पक्ष की मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है, और बाजारस्थल विक्रेताओं ने अपनी रैंकिंग और राजस्व को बढ़ावा दिया है।

    अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल का उपयोग करते हुए, आपके पास आपके ग्राहकों से मिलने वाले आदेश के लिए दो विकल्प हैं आप या तो नौवहन और ग्राहक सेवा को अपने आप से संभाल सकते हैं या इस संबंध में पूरी तरह से अमेज़ॅन पर भरोसा कर सकते हैं। इस मामले पर, अमेज़ॅन आपके उत्पादों को अमेज़ॅन प्रोग्राम द्वारा पूर्ण में दर्ज करके आपके लिए इसे संभाल देगा। अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल का उपयोग करने के लिए एक अन्य सामान्य कारण आपके सामान के संदेश को अन्य अज्ञात तृतीय-पक्ष विक्रेताओं द्वारा खुदरा बिक्री को रोकने के उद्देश्य से संदेश भेजने पर नियंत्रण करने की क्षमता है।

    अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल

    के इस कार्यक्रम के अनुसार, आप अकेले बाजार के माध्यम से व्यक्तिगत अमेज़ॅन दुकानदारों के लिए व्यक्तिगत इकाइयां बेच रहे हैं। यही कारण है कि हम यह कह सकते हैं कि यह कार्यक्रम तीसरे पक्ष के ऑनलाइन व्यापारियों के लिए उत्कृष्ट है, जो थोक विपणन में दिलचस्पी नहीं रखते। यह एक लचीला और उपयोगकर्ता के अनुकूल कार्यक्रम है जो व्यापारियों को बहुत सारे कंट्रोल फ़ंक्शन प्रदान करता है। यह सभी अमेज़ॅन खुदरा विक्रेताओं के लिए खुला है, इसलिए आपको किसी भी आमंत्रण की आवश्यकता नहीं है।

    इस अमेज़ॅन प्रोग्राम का उपयोग करके आप दो विकल्प चुन सकते हैं:

    • व्यक्तिगत बिक्री योजना
    • (40 )

      इस योजना के अनुसार, आपको सदस्यता के लिए किसी भी शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, हर बार जब आप किसी उत्पाद को बेचते हैं, तो आपको अमेज़ॅन के लिए $ 0 - contratar hosting y dominio en ecuador existe.99 फीस देना होगा।.इस पैसे के लिए आपके द्वारा प्राप्त कार्यों की संख्या को ध्यान में रखते हुए, यह मूल्य उचित लगता है

      • व्यावसायिक बिक्री योजना

      इस योजना का उपयोग करते हुए, आपको मासिक सदस्यता के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यह प्रति माह $ 39.99 की लागत है और किसी प्रति-मद शुल्क की आवश्यकता नहीं है।

      एएससी का उपयोग करके, आप अपने मूल्य निर्धारण के तहत उच्च मार्जिन और पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करते हैं। थोक विक्रेताओं के रूप में आपको किसी भी शुल्क का भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आप प्रत्येक खरीदे गए मदों के अनुसार अधिक मूल्य बनाते रहेंगे।

      यह उल्लेखनीय है कि अमेज़ॅन विक्रेता सेंट्रल अमेज़ॅन एफबीए कार्यक्रम के साथ मिलकर काम करता है। इसका मतलब है कि आप अमेज़ॅन गोदाम सूची का विकल्प चुन सकते हैं, आदेश को पूरा कर सकते हैं, और व्यक्तिगत रूप से ग्राहक सेवाओं और रिटर्न को नियंत्रित कर सकते हैं।

      एक और लाभ यह है कि आप कम अवधि (एक कमजोर तक) के भीतर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं

      एएससी एक विश्लेषणात्मक और रिपोर्टिंग टूल के रूप में सेवा कर सकता है, जिससे आपको नियमित आधार पर प्रासंगिक रिपोर्टिंग डेटा प्रदान किया जा सकता है। इसके अलावा, आप अपने ग्राहकों के बारे में जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, इस अमेज़ॅन प्रोग्राम का उपयोग करते हुए, आप न केवल अपने ग्राहक डेटा के तहत बल्कि आपकी इन्वेंट्री के तहत भी नियंत्रण करते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप इसे अन्यत्र अनुमति देने की आवश्यकता है तो आप आसानी से अमेज़ॅन से आपकी इन्वेंट्री को याद कर सकते हैं

      अमेज़ॅन विक्रेता केंद्र

      के नुकसान सबसे पहले, यह कहना सही है कि यह कार्यक्रम मुफ़्त नहीं है और छोटे व्यवसायों के लिए महंगा लग सकता है। इसके अलावा, व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों योजनाओं के लिए अतिरिक्त फीस की आवश्यकता होती है, जो कि विभिन्न बाजारों और श्रेणियों के लिए चर।

      इस कार्यक्रम का एक और नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आपका उत्पादक अमेज़ॅन उत्पाद पूरा करता है, तो आप उन्हें भंडारण में रखने के लिए शुल्क ले सकते हैं। यह अमेज़ॅन विक्रेताओं के लिए एक समस्या हो सकती है जिनके आइटम बहुत लंबा बैठते हैं

      हालांकि, मेरे दिमाग की सबसे बड़ी समस्या बाजार की प्रतिस्पर्धात्मकता है। कोई भी अमेज़ॅन तृतीय-पक्ष विक्रेता बन सकता है और हर दिन उनकी राशि बढ़ रही है। यदि आपके उत्पाद प्रतिस्पर्धी बाजार की जगह पर आधारित हैं, तो आप मूल्य युद्धों पर बहुत समय व्यतीत करेंगे और अपने उत्पादों को कम करेंगे। इसके अलावा, अमेज़ॅन भी उतने ही उत्पाद को रिटेल कर सकता है जितना आप बेचते हैं, आपका टॉप मार्केट प्रतियोगी बनकर जिसे आप कभी भी आउटमार्ट नहीं कर पाएंगे।

    December 13, 2017